आधार डेटा को करना चाहते हैं सुरक्षित, इन स्टेप्स से ऐसे होगा लॉक

0
15

इन दिनों आधार की सुरक्षा को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। हालांकि, यूआईडीएआई ने इसकी सुरक्षा को किसी तरह के खतरे से इनकार किया है। लेकिन इसके बावजूद अगर आप चाहते हैं कि आपका आधार डेटा सुरक्षित रहे तो यह कर सकते हैं।

बता दें कि सरकार ने लोगों को अपना आधार नंबर पैन कार्ड, बैंक अकाउंट समेत कई अन्य चीजों के साथ लिंक करने के निर्देश दिए हैं। इससे सरकार आधार के नाम पर हो रहे फ्रॉड को रोकना चाहती है। आधार कार्ड में बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक डाटा मौजूद होता है।

इनमें फिंगरप्रिंट, रेटीना और फोटो आइडेंटिटी जैसी अहम जानकारियां शामिल होती हैं। यह डाटा काफी संवेदनशील होता है। इस डाटा को लीक होने से बचाने के लिए हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं। इससे आप अपना यह डाटा लॉक कर सकते हैं।

कैसे करें अपने बायोमेट्रिक डाटा लॉक?

– इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI के होमपेज पर जाना होगा।

– यहां आपको आधार कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लॉक/अनलॉक पर क्लिक करें।

– अब अपना 12 डिजिट का आधार नंबर एंटर करें। कैप्चा भी भर दें।

– इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे एंटर कर दें।

– अब जो पेज ओपन होगा उसमें एनेबल बायोमेट्रिक लॉकिंग पर क्लिक कर दें।

– इससे आपका आधार बायोमेट्रिक लॉक हो जाएगा।

– यहां क्लिक करते ही Congratulation! Your Biometrics is Locked लिखा आ जाएगा। इसके नीचे एक मैसेज भी मिलेगा कि अब आप फिंगरप्रिंट और आइरिश के जरिए ऑथेंटिकेशन नहीं कर पाएंगे।

– ऑथेंटिकेशन के लिए बायोमेट्रिक लॉक को टेम्पररी अनलॉक करना होगा। आप चाहें, तो बायोमेट्रिक लॉक को डिसेबल भी कर सकते हैं। इसके लिए फिर से आपको लॉगइन करना होगा।

अगर आप चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड हमेशा के लिए अनलॉक हो जाए, तो फिर आपको डिसेबल के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। डिसेबल के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आधार कार्ड हमेशा के लिए अनलॉक हो जाएगा

इन बातों पर दें खास ध्यान:

एक बार आपका आधार लॉक होने के बाद अगर आप उसे अनलॉक करना चाहते हैं तो आपके पास आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको एक फॉर्म भरना होगा। इससे आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर पाएंगे। इसके बाद ही डाटा अनलॉक होगा। इसके लिए आपको उसी ऑप्शन में जाकर एनेबल बायोमेट्रिक लॉकिंग पर क्लिक करना होगा। इससे यह विकल्प डिसेबल हो जाएगा। इससे आपका बायोमेट्रिक डाटा फिर से अनलॉक हो जाएगा। हालांकि, यह केवल 10 मिनट के लिए ही अनलॉक होगा। इसके बाद यह अपने आप ही दोबारा लॉक हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here