गूगल ला रहा ‘Titan Security Key’, हैकर्स से आपकी सुरक्षा होगी और पुख्ता

0
8

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल अपने यूजर्स की सुरक्षा को लेकर अक्सर कदम उठाती रहती है। ऑनलाइन की दुनिया जहां किसी की भी जानकारी एक पल में सार्वजनिक हो सकती है वहां यूजर को ऑनलाइन सुरक्षा देना बड़ी चुनौती है। लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी ने इसका कोई तोड़ निकाल लिया है।

खबरों के अनुसार गूगल ने यूजर्स के लिए ‘टाइटन सिक्युरिटी की’ लाने की तैयारी कर ली है। यह सुरक्षा चाबी इंटरनेट की दुनिया में यूजर का ना सिर्फ डेटा सुरक्षित रखेगी बल्कि उसे हैकिंग और फिशिंग जैसी चीजों से भी बचाएगी। फिलहाल कंपनी इस चाबी की अपने कर्मचारियों के बीच टेस्टिंग कर रही है और उसका दावा है कि साल 2017 से अब तक उसके 85 हजार से ज्यादा कर्मचारियों में से किसी का डेटा ना तो हैक हुआ है और ना फिशिंग का शिकार हुआ है।

वैसे यह समय काफी कम है लेकिन गूगल जैसी कंपनी हर पल हैकर्स और फिशिर्स के निशाने पर रहती है ऐसे में लगभग एक साल तक कोई अटैक ना होना बड़ी बात माना जा रहा है। गूगल की यह सुरक्षा चाबी पेन ड्राइव और ब्लूटूथ के रूप में आएगी। यह पूरी तरह से फिजिकल सुरक्षा होगी और डेटा को सुरक्षित रखने का एक और बेहतर तरीका होगा।

खबरों के अनुसार गूगल अपने इस नए हथियार को जल्द ही ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध करवाने की तैयारी में है और इसकी कीमत 20-25 डॉलर की बच होने की उम्मीद की जा रही है बेहद कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here