जुगाड़ की रस्सियों में जकड़े,कराह रही महापुरषों की प्रतिमाएं

0
61

(माजिद खान)

शहडोल । नगर पालिका धनपुरी क्षेत्र में अनावरण के इन्तेजार में कई महापुरुषों की प्रतिमाएं रस्सियों व पन्नी में कैद एक लंबे अर्से से धूल खा रही है । लेकिन इसकी सुध नपा के किसी जिम्मेदार को नही है । पिछली भाजपा परिषद के कार्यकाल के दौरान लाखो की लागत से नगर के विभिन्न स्थानों में स्थापित करने के लिए लाई गई महापुरुषों की प्रतिमाओं का आज तक अनावरण नही हो सका है ।जबकि इसके नगर में आए हुए लगभग दो वर्ष बीत चुके है। इसे दुर्भाग्य ही कहा जाए कि कमीशन का हिस्सा बट जाने के बाद किसी बजी नपा के जिम्मेदार अधिकारी व जनप्रतिनिधि को इन मूर्तियों की ओर झांकने के लिए भी कभी फुर्सत न मिली । लगभग दो बरस से यह प्रतिमाए धूल के गुबार में सराबोर हो रही है ।

कहाँ किसकी रखी है प्रतिमाएं

जानकारी के अनुसार बाजार रंग मंच के ठीक बगल में स्वामी विवेकानंद, गोल बाजार सब्जी मंडी में पंडित दीनदयाल एवम डोंगरिया तिराहे में बिरसा मुंडा की प्रतिमाए दो वर्ष पूर्व भाजपा नीत तत्कालीन परिषद द्वारा मंगाई गई थी । लेकिन इतना लंबा समय बीत जाने के बाद भी आज दिनांक तक इसका अनावरण नही किया गया ।परिषद का कार्यकाल भी खत्म हो चुका है और प्रशासनिक समिति वर्तमानमे नगर पालिका में कार्यरत है। लेकिन उसने भी इस ओर ध्यान नही दिया । नपा प्रशासन की इस उदाससीनता के कारण इन महापुरुषों का आज अपमान हो रहा है । आखिर ऐसा कौन सा कारण है कि नगरपालिका के अधिकारी व प्रशासनिक समिति के जिम्मेदार लोग इससे मुँह मोड़े हुए है ।

नही तो करेंगे आंदोलन
नगर के युवा समाज सेवी पुरुषोत्तम नामदेव उर्फ विक्की ने नपा प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि कमीशन मिलने के बाद इन महापुरुषों की प्रतिमाओं को पन्नी में रस्सी से जकड़कर धूल खाने के लिए छोड़ दिया गया है ।जो कतई उचित नही है ।नगर में इस तरह महापुरुषों के अपमान को यहाँ के युवा कतई बर्दाश्त नही करेंगे । श्री नामदेव ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि शीघ्र ही नपा द्वारा इन प्रतिमाओं का सम्मान के साथ अनावरण नही कराया गया तो महापुरुषों के सम्मान के लिए नगर के युवा आंदोलन करने को विवश होंगे ।

इनका कहना है

नगर के विभिन्न स्थानों पर रखी हुई महापुरुषों की इन सभी प्रतिमाओं का शीघ्र ही सम्मान के साथ अनावरण कराया जाएगा । नगरीय निकाय मंत्री ,प्रभारी मंत्री व जिले के आला अधिकारियों से समय सुनिश्चित किया जा रहा है ताकि इनकी गरिमामयी उपस्थिति में एक समाहरोह आयोजित कर इन प्रतिमाओं का अनवारण किया जाए ।

संतोष सिंह सेंगर
उपाध्यक्ष ,प्रशासनिक समिति नपा धनपुरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here